Tuesday, April 30th, 2024

पारंपरिक UG-PG कालेजों में 20 और प्रोफेशनल कोर्स में 25% रही उपस्थिति

पानी की बोतल, नोटबुक, स्टेशनरी, लैपटॉप नहीं करेंगे
भोपाल
उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा विभाग के विश्वविद्यालय और कालेजों की कक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं। इसमें सिर्फ स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थी अध्ययन पाठ कर पाएंगे। कक्षाओं की उपलब्धता के मुताबिक 50 फीसदी विद्यार्थियों को रोटेशन के आधार पर बुलाया गया है। उच्च शिक्षा के कालेजों की प्रैक्टिक्ल कक्षाओं की अपेक्षा बढकर उपपस्थिति 15 से बीस फीसदी हो गई है। वहीं इंजीनियरिंग, फार्मेसी, एमबीए और अन्य प्रोफेशनल कोर्स में विद्यार्थियों की उपस्थिति 25 फीसदी रही है। आज कालेजों में पहुंचे विद्यार्थी कक्षाओं में पानी की बोतल, नोटबुक, स्टेशनरी, लैपटॉप को अपास में सांझा नहीं कर सके। विभाग 20 जनवरी से भी शेष कक्षाएं शुरू करेगा, जिसके लिए कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए जिला स्तर पर गठित क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी अनुशंसा प्राप्त करनी होगी।
 
आरजीपीवी यूआईटी के लिए 28 फीसदी विद्यार्थी सहमत
शासन ने प्रोफेशनल कोर्स के कालेज खोलने की स्वीकृति दी है, लेकिन राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय द्वारा कालेज खोलने का आदेश जारी नहीं किया गया है। वहीं यूआईटी की कक्षाओं में शामिल होने के लिए करीब 25 फीसदी विद्यार्थी ही सहमति दे पाए हैं। उनकी कक्षाएं अगले सप्ताह से शुरू हो सकेंगी।

साठ फीसदी तक हो सकती है उपस्थिति
दूसरे शहरों और राज्यों से राजधानी के कालेजों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी सिर्फ कालेज खुलने का इंतजार कर रहे थे। अब उनकी आमद दर्ज होने से कक्षाओं की उपस्थिति साठ फीसदी तक हो सकती है।

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

14 + 8 =

पाठको की राय